Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
रेलवे की टिकट क्षमता प्रति मिनट 25 हजार से 2.25 लाख तक बढ़ाने की योजना: वैष्णव

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पैसेंजर और टिकटिंग सिस्टम में किए जाने बड़े बदलावों को लेकर भी अहम जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे टिकट जारी करने की क्षमता प्रति मिनट 25,000 से बढ़ाकर 2.25 लाख करने और पूछताछ की क्षमता प्रति मिनट चार लाख से बढ़ाकर 40 लाख करने की योजना बना रहा है। रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में यह भी बताया कि वित्त वर्ष 2023-24 में 7,000 किलोमीटर की नयी रेल पटरी बिछाने का भी लक्ष्य तय किया गया है।

रेल मंत्री ने कहा, “हमारी योजना यात्री आरक्षण व्यवस्था की अवसंरचना को बेहतर करने की है. फिलहाल प्रति मिनट लगभग 25,000 टिकट जारी करने की क्षमता है. हमारा लक्ष्य इसे बढ़ाकर 2.25 लाख टिकट प्रति मिनट करने का है। ”

वैष्णव ने आगे कहा, “पूछताछ की क्षमता भी चार लाख प्रति मिनट से बढ़ाकर 40 लाख प्रति मिनट की जाएगी.” उन्होंने देश के 2,000 रेलवे स्टेशनों पर 24 घंटे खुले रहने वाले ‘जन सुविधा’ स्टोर शुरू करने की भी घोषणा की. रेल मंत्री ने कहा, “चालू वित्त वर्ष में 12 किलोमीटर प्रतिदिन रेल पटरी बिछाने का लक्ष्य पहले ही हासिल किया जा चुका है। ”

रेलवे ने साल 2014 से लेकर अभी तक कुल 10,438 ब्रिज और अंडरपास बनाए

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे ने साल 2014 से लेकर अभी तक कुल 10,438 ब्रिज और अंडरपास बनाए हैं। इस साल 1000 नए ओवर ब्रिज और अंडर पास बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इस साल बनाए जाने वाले अंडर पास के डिजाइन पहले से बने अंडर पास से बिल्कुल अलग होंगे। डिजाइन में यह बदलाव पानी भरने की समस्या को खत्म करने के लिए की जाएगी।

https://theruralpress.in/2023/02/04/plan-to-increase-railway-ticket-capacity-from-25-thousand-to-2-25-lakh-per-minute-vaishnav/