Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
लंदन के ली वैली हॉकी एंड टेनिस सेंटर में खेले गए FIH प्रो लीग के रोमांचक मुकाबले में भारत ने घरेलू टीम ग्रेट ब्रिटैन को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया

शनिवार को लंदन के ली वैली हॉकी एंड टेनिस सेंटर में खेले गए FIH प्रो लीग के रोमांचक मुकाबले में भारत ने घरेलू टीम ग्रेट ब्रिटैन को पेनल्टी शूटआउट में ग्रेट ब्रिटेन को 4-2 से हरा दिया। दर्शकों को मैच ने पूरी तरह से बाँध कर रखा और लंदन के लोग आने वाले कई सालों तक इस मैच को याद रखेंगें।

निर्धारित 60 मिनट के बाद मैच 4-4 की बराबरी पर समाप्त हुआ। भारत की तरफ से कप्तान हरमनप्रीत सिंह (7′), मनदीप सिंह (19′), सुखजीत सिंह (28′) और अभिषेक (50′) ने एक एक गोल कि। जबकि ग्रेट ब्रिटैन के चारों गोल उनके तेज तरार फारवर्ड सैम वार्ड (8′, 39′, 47′, 53′) ने गोल किए।

भारत जो लंदन आने से पहले अपने दोनों लीग मैच हार चुका था। इसके बाद भारतीय खिलाड़ियों ने नए कोच क्रैग फुल्टोन के मार्गदर्शन में अपनी कमियों पर काफी काम किया। कल ओलंपिक चैंपियन बेल्जियम को 5-1 से हराने के बाद भारतीय हॉकी टीम काफी आत्मविश्वास से लबरेज थी। 

मैच शुरू होने से पहले भारतीय खिलाड़ियों ने शुक्रवार को भारत के ओडिशा में हुई भयानक ट्रेन दुर्घटना के पीड़ितों की याद में एक मिनट का शोक रखा और उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।

भारतीय गोलकीपर कृष्ण पाठक ने पहले क्वार्टर के शुरुआती मिनट में ही ग्रेट ब्रिटेन के अटैक को निष्फल कर दिया ।

भारत के काउंटर अटैक में पेनल्टी कार्नर मिलने पर कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने मौका न गवांते हुए मैच के छठेंवे मिनट मैं पहला गोल किया और भारत को 1-0 की बढ़त दिलवाई।

पर सैम वार्ड ने भारत के गोल करने के सेकंड के भीतर ही ग्रेट ब्रिटेन के लिए पेनल्टी कार्नर पर बराबरी का गोल दाग दिया .  इस तरह पहले क्वार्टर के ख़त्म होने पर स्कोर 1-1 की बराबरी पर था। इस हाफ में, भारत ने काफी संयम के साथ एक बहुत मजबूत रक्षात्मक खेल खेला।

दूसरे क्वार्टर के 18वें मिनट पर मनदीप सिंह ने हार्दिक के बेहतरीन पास को लेते ही डी टॉप से सॉलिड हिट मार कर बॉल को गोल पर डाल कर स्कोर 2-1 कर दिया। ग्रेट ब्रिटैन ने अटैकिंग हॉकी खेली जिससे उन्हे और चार पेनल्टी कार्नर मिले पर वो मिले हुए मौका का फायदा नहीं उठा पाया। हर बार कृष्णा पाठक चट्टान की तरह उनके सामने खड़े रहे। मैच के 27वें मिनट पर फिर एक बार हार्दिक ने शानदार पास कर बॉल सुखजीत सिंह को फेंकी , जिस पर बिना कोई देरी करे सुखजीत ने फ्लिक मार कर भारत के लिए तीसरा गोल किया। दूसरे क्वार्टर में आक्रामक होने की वजह से ग्रेट ब्रिटैन के खिलाडी जैकब को हरा कार्ड भी मिला।

तीसरा क्वार्टर मिला-जुला रहा और दोनों टीमों ने मैच पर नियंत्रण करने की कोशिश की। इस क्वार्टर में ग्रेट ब्रिटेन को दो पेनल्टी कार्नर मिले, जिसमें सैम वार्ड ने 39वें मिनट में शानदार गोल कियाऔर मैच को 2-3 पर ला कर खड़ा कर दिया। इस क्वार्टर में दोनों टीमों के खिलाड़ियों सैम वार्ड और गुरजंट सिंह को ग्रीन कार्ड मिला।

 चौथे क्वार्टर के 46वें मिनट में सैम वार्ड ने मैदानी गोल कर स्कोर 3-3 की  बराबरी पर ला दिया। उसको जवाब में भारत के अभिषेक ने फील्ड गोल कर मैच को फिर भारत के पक्ष में 4-३  से कर दिया। अभी भारतीय टीम इस बढ़त का जश्न ढंग से मना ही नहीं पाया था की मैच के 52वें मिनट में सैम वार्ड ने शानदार मैदानी गोल मार कर स्कोर लाइन को 4-4 की बराबरी पर खड़ा कर दिया। फिर भारतीय खिलाडियों ने बहुत जोर लगाया की किसी तरह स्कोर निकल आएं पर वो असफल रहे। भारत को इस क्वार्टर में तीन पेनल्टी कार्नर मिले जबकि ग्रेट ब्रिटैन को सिर्फ एक।

मैच को बराबर रहने पर विजेता का फैसला करने के लिए शूटआउट कराया गया , जिसमे भारतीय गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक ने पेनल्टी शूट आउट में दो बचाव किए। भारत के लिए कप्तान मनप्रीत सिंह, हरमनप्रीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय और अभिषेक ने शूटआउट में गोल किए। इस प्रकार, मैच ड्रा रहने पर दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला, लेकिन भारत के शूट-आउट जीतने के बाद उन्हें एक बोनस अंक भी मिला।

भारतीय टीम ने कल बेल्जियम को 5-1 से हराकर जोरदार वापसी की थी और अब ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ दो अंकों मिलने के साथ 24 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है. बता दें कि ग्रेट ब्रिटेन की टीम 26 अंकों के साथ पहले स्थान पर है।

भारत अब ७ से ११ जून के बीच दुनिया के नंबर 1 टीम नीदरलैंड और रियो 2016 चैंपियन अर्जेंटीना के खिलाफ होने वाले दो मैच खेलने के लिए डच शहर आइंडहोवन की यात्रा करेगी।

मैच के बाद NPG न्यूज़ से बात करते द्रोणाचार्य अवार्डी रोमेश पठानिआ ने मैच की जीत पर सारा श्रेय रक्षक पंक्ति को दिया और खास कर गोलकीपर कृष्ण पाठक की प्रशंशा की .      

https://npg.news/sports/fih-pro-league-indian-hockey-sam-ward-harmanpreet-singh-abhishek-hockey-match-london-enalty-shoot-out-great-britain-1242342