Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
लाखों पेशनरों के लिए एक और तोहफा! महंगाई राहत में फिर होगी वृद्धि

भोपाल

मध्य प्रदेश के लाखों पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। मप्र विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की शिवराज सरकार मध्‍य प्रदेश के साढ़े चार लाख पेंशनरों को बड़ी सौगात देने की तैयारी में है। खबर है कि राज्य की शिवराज सरकार पेंशनरों की महंगाई राहत में एक बार फिर 4 फीसदी की वृद्धि करने वाली है, इसके लिए जल्द छत्तीसगढ़ सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा, जहां से मंजूरी मिलने के बाद पेंशनरों को कर्मचारियों के समान 42 फीसदी डीआर का लाभ मिलेगा।

महंगाई राहत में 4 फीसदी की वृद्धि तय

जानकारी के अनुसार, अगस्त में 5 फीसदी महंगाई राहत बढ़ाने के बाद अब चुनाव से पहले प्रदेश की शिवराज सरकार एक बार फिर पेंशनरों के डीआर में 4 फीसदी वृद्धि करने की तैयारी में है। इसके लिए शिवराज सरकार पहले ही पेंशनरों को कर्मचारियों के बराबर महंगाई राहत देने का सैद्धांतिक निर्णय कर चुकी थी परंतु छत्तीसगढ़ से सहमति नहीं मिल पाई थी लेकिन हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार ने एक जुलाई से महंगाई राहत 38 से बढ़ाकर 42 प्रतिशत करने का निर्णय करते हुए इसे लागू करने मध्य प्रदेश से सहमति मांगी थी।इस संबंध में सीएम भूपेश बघेल ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को पत्र भी लिखा था।

जल्द कैबिनेट में आएगा यह प्रस्ताव, जुलाई से लागू होगी 42 फीसदी DR

इस पत्र के बाद मध्य प्रदेश विभाग फिर सक्रिय हो गया है और प्रस्ताव बनाकर अंतिम निर्णय के लिए कैबिनेट को भेज दिया है। संभावना है कि मंगलवार को प्रस्तावित बैठक में चार प्रतिशत महंगा राहत बढ़ाने का निर्णय लेकर छत्तीसगढ़ सरकार को सहमति पत्र भेज दिया जाएगा। वहां से मंजूरी मिलते ही वित्त विभाग द्वारा डीआर वृद्धि के आदेश जारी कर दिए जाएंगे। इसे एक जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा, ऐसे में पेंशनरों को एरियर भी मिलेगा। संभावना है कि यह सारी प्रक्रिया अगस्त में ही पूरी कर ली जाएगी, ताकी सितंबर से पेंशनरों को 42 प्रतिशत की दर से महंगाई राहत का लाभ दिया जा सकें। इससे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और पेंशनरों की महंगाई राहत बराबर हो जाएगी।

7 अगस्त को बढ़ाई गई थी महंगाई राहत

गौरतलब है कि बीते 7 अगस्त 2023 को एमपी वित्त विभाग ने लगभग 4.5 लाख पेंशनरों को DR में वृद्धि का आदेश जारी किया गया। इसके तहत 6TH Pay Commission वालों को 11% और सातवां वेतनमान वालों को 5% DR दर की वृद्धि की गई है। आदेश में लिखा है कि 1 जुलाई 2023 से नवीन DR दर लागू हो जाएगी  यानी अगस्त के महीने में प्राप्त होने वाली पेंशन में नवीन DR दर वृद्धि का भुगतान मिलेगा। 6TH Pay Commission वालों को 11% की वृद्धि की गई है, जिसके बाद कुल DR दर 212% हो गई है जबकि 7TH Pay Commission वालों को 5% की वृद्धि की गई है। इस वृद्धि के बाद उनकी कुल DR दर 38% हो गई। अगस्त के महीने में बैंक में जो पेंशन आई है, उसमें DR की नवीन दरें शामिल है।

The post लाखों पेशनरों के लिए एक और तोहफा! महंगाई राहत में फिर होगी वृद्धि appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=101182