Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
विकास पर्व के दौरान जिलों में लगभग 9 हजार 928 करोड़ के भूमि-पूजन एवं लोकार्पण

भोपाल.
प्रदेश में चलाए जा रहे विकास पर्व के दौरान 20 जुलाई तक प्रदेश में लगभग 9 हजार 928 करोड़ 32 लाख रूपये के भूमि-पूजन/लोकार्पण किये गये। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 20 जुलाई को जिला उज्जैन के नागदा में विकास पर्व पर 261 करोड़ 14 लाख रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण/भूमि-पूजन किया। विकास पर्व के पांचवे दिन 20 जुलाई को प्रदेश में कुल 280 करोड़ 98 लाख 82 हजार रूपये का लोकार्पण/ भूमि-पूजन किया गया। जिला सतना के ग्राम पंचायत गोरसरी के ग्राम रतरवार में 8 लाख 97 हजार की लागत से बनने वाली बाउन्ड्रीवाल का भूमि-पूजन,  मनकहरी (केदारी) में 24 लाख 57 हजार की लागत से बनने वाली सुदूर सड़क निर्माण का भूमि-पूजन, ग्राम पंचायत देवरा में 20 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले पंचायत भवन एवं प्राइमरी स्कूल देवरा एवं प्राइमरी स्कूल जजनगरा में 16 लाख रूपये लागत से बनने वाली बाउंड्रीबाल का भूमि-पूजन किया गया।

जिला दतिया में ग्राम चौपरा (बाजनी) में 18 लाख 50 हजार की लागत से कुड़ीलाघाट नाले पर रिटर्निग बॉल निर्माण, 10 लाख 81 हजार की लागत से पुलिया सह रपटा निर्माण, 4 लाख 50 हजार की लागत से लागत निर्माण, 4 लाख की लागत से सीसी रोड़, 4 लाख की लागत से शांतिधाम बाजनी में पेपर ब्लॉक, 3 लाख 40 हजार की लागत से ग्राम चौपरा हाई स्कूल प्रांगण में सामुदायिक स्वच्छता परिसर, 2 लाख 30 हजार की लागत से ग्राम रामनगर में शांतिधाम निर्माण, बाजनी रामनगर में 2 लाख की लागत से अम्बेड़कर पार्क का निर्माण कार्य का भूमि-पूजन किया गया।

ग्राम भागौर में 10 लाख 50 हजार की लागत से अनुसूचित जाति बस्ती में सामुदायिक भवन, 10 लाख की लागत से स्टॉप डैम का निर्माण, 10 लाख की लागत से नाला निर्माण, 6 लाख 60 हजार की लागत से रपटा-सह-पुलिया का निर्माण, 5 लाख की लागत से नाला निर्माण, गाम चितुवां 10 लाख की लागत से स्टॉप डैम निर्माण, 10 लाख की लागत से नाला निर्माण, 7 लाख 60 हजार की लागत से पंचायत भवन परिसर में पेवर ब्लॉक कार्य का भूमि-पूजन, 35 लाख 5 हजार की लागत से ग्राम चितुवां में गौशाला निर्माण, 8 लाख की लागत से सीसी रोड़ निर्माण, 5 लाख की लागत से लोधी समाज के छात्रावास की बाउण्ड्री बॉल एवं स्टेज का निर्माण का लोकार्पण ग्राम डोंगरपुर में 24 लाख 30 हजार की लागत का अमृत सरोवर और 6 लाख 45 हजार की लागत का स्वीमिंग पुल कार्य का भी भूमि-पूजन किया गया।

जिला मुरैना की ग्राम पंचायत में 17 लाख 73 हजार लागत के तुतवास में अमृत सरोवर तालाब का भूमि-पूजन किया गया। जिला गुना की ग्राम पंचायत तिलीखेड़ा में कुल तीन कार्य लागत राशि 20 लाख 20 हजार रुपये,  ग्राम पंचायत ढुरढुरू में दो कार्य लागत राशि 83 लाख रुपये, ग्राम पंचायत छीपोन में पांच कार्य लागत राशि 1 करोड़ 5 लाख 22 हजार रुपये, पंचायत तराई में दो कार्य लागत राशि 39 लाख 44 हजार रुपये का भूमि-भूजन एवं लोकार्पण किया गया।

जिला रतलाम के ग्रामीण में 2 करोड़ 27 लाख रुपए लागत के धबाईपाड़ा सिंचाई तालाब का लोकार्पण, 5 लाख 17 हजार लागत के चेक डैम, 27 लाख 96 हजार रुपए के अमृत सरोवर तालाब तथा 5 लाख रुपए लागत के महिला स्नानगृह डेलनपुर का लोकार्पण किया गया। विकास पर्व अंतर्गत सैलाना विकासखंड में ग्राम महापुरा में 11 लाख रुपए लागत का अमृत सरोवर, 8 लाख 10 हजार रुपए के 2 पुष्कर धरोहर, अमरगढ़ में 8 लाख 39 हजार रुपए लागत का स्टॉपडेम, लगभग तीन लाख 50 हजार रूपए की नाली निर्माण तथा ग्राम श्यामपुरा, सलवानिया फारमपुर में सार्वजनिक बोल्डर वॉल निर्माण का लोकार्पण किया गया। इसके अलावा सलवानिया ग्राम में 3 लाख रुपए लागत की सीसी रोड निर्माण का भूमि-पूजन किया गया।

जिला सीहोर के जिले के इछावर जनपद के ग्राम सतपिपलिया में 33 लाख रूपए की लागत से सुदूर सड़क का भूमि-पूजन तथा ग्राम ढाबलाराय में 10 लाख रुपए की लागत से बाउण्ड्रीवॉल कार्य का लोकार्पण किया गया। आष्टा जनपद के ग्राम पंचायत गुराड़िया वर्मा में 12 लाख 85 हजार रूपए की लागत से पंचायत भवन का लोकार्पण किया गया। जिला रायसेन के ग्राम मुआर में 47 लाख 80 हजार रूपये की लागत से बनने वाली गौशाला का शिलान्यास किया गया। जिला शहडोल जनपद पंचायत गोहपारू के ग्राम पंचायत सरसी में  लगभग 19 लाख 66 हजार रूपए की लागत से नवीन तालाब निर्माण हेतु लोकार्पण किया गया। जिला टीकमगढ़ में लगभग 40 लाख रूपये की लागत से बने उपस्वास्थ केंद्र तालमाऊ का लोकार्पण एवं दस ग्राम पंचायतों में 12 करोड़ रूपये की लागत की नल-जल योजना का भूमि-पूजन किया गया।

जिला छिन्दवाड़ा के विकासखंड जुन्नारदेव की ग्राम पंचायत खैरवानी में 14 लाख एक हजार रूपये, ग्राम पंचायत सांगाखेड़ा में 14 लाख 99 हजार रूपये, कोल्हिया में 13 लाख 91 हजार रूपये एवं ग्राम पंचायत बकोड़ी के ग्राम कारजपानी में 13 लाख 76 हजार रूपये लागत के निस्तारी तालाब निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया गया। साथ ही ग्राम पंचायत पखड़िया में 5 लाख 39 हजार रूपये की लागत के चेकडेम नवीनीकरण कार्य का लोकार्पण तथा ग्राम पंचायत नवेगांव में 5 लाख 9 हजार 40 रूपये लागत के खेत, तालाब निर्माण कार्य, उमरिया ईसरा में 8 लाख 8 हजार 770 रूपये लागत के उमरिया रोड से खेड़ापति पहाड़ी तक बॉक्स ट्रेंच निर्माण कार्य और खुटिया में 10 लाख 37 हजार 470 रूपये लागत के मोक्षधाम में भूमि समतलीय कार्य का भूमि-पूजन किया गया।

जिला जबलपुर के ग्राम बल्हवारा में 4 लाख 03 हजार रूपये की लागत से सीसी रोड निर्माण कार्य, परतला में 1 लाख 35 हजार की लागत से नाली निर्माण कार्य, ग्राम डूंडी में 12 लाख 35 हजार की लागत से सीएल एफ भवन के निर्माण, ग्राम उमरिया में 2 लाख रूपये की लागत से शांति धाम में शेड निर्माण कार्य एवं ग्राम कुड़ारी में 2 लाख रूपये से घाट निर्माण कार्य का भूमि-पूजन किया गया। ग्राम बिलहरी में 3 लाख 8 हजार रूपये से बने शाला भवन की बाउंड्री वॉल, ग्राम बिलहरी में माध्यमिक शाला में 1 लाख 59 हजार से पेवर ब्लॉक एवं ग्राम पड़वार में 3 लाख 51 हजार रूपये से बने रंगमंच का लोकार्पण, कुंडम जनपद पंचायत के ग्राम फिफरी में 14 लाख 38 हजार रूपये के प्रधानमंत्री सिंचाई वाटर शेड योजना के कार्य एवं तिलसानी में 17 लाख 16 हजार रूपये से बने अमृत सरोवर का लोकार्पण किया गया। ग्राम फिफरी में 2 लाख रूपये से बनने वाली सीसी रोड, ग्राम तिलसानी में 1 लाख से बनने वाली बाउंड्री वॉल, 70 हजार रूपये की लागत से बनने वाली नाली एवं 20 लाख रूपये से बनने वाले पंचायत भवन का भूमि-पूजन किया गया।

The post विकास पर्व के दौरान जिलों में लगभग 9 हजार 928 करोड़ के भूमि-पूजन एवं लोकार्पण appeared first on .

https://www.kadwaghut.com/?p=95659