Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
शारदीय नवरात्र : महामाया देवी में 25 हजार और दंतेश्वरी माता के दरबार में करीब 10 हजार ज्योति कलश किए गए प्रज्वलित

26.09.22| आज से शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो गई है। छत्तीसगढ़ के प्रमुख माता के मंदिरों में भक्तों की भीड़ हैं। दंतेवाड़ा में बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी की पहले दिन विशेष पूजा हुई। रतनपुर स्थित आदिशक्ति महामाया देवी में 25 हजार और दंतेश्वरी माता के दरबार में करीब 10 हजार ज्योति कलश प्रज्वलित किए गए हैं। देर रात से ही भक्तों की भीड़ लगी हुई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मां बम्लेश्वरी मंदिर पहुंचकर दर्शन करेंगे। भीड़ को देखते हुए सभी मंदिरों पर सुरक्षा व्यवस्था भी बढ़ा दी गई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल 9 दिनों तक लाखों की संख्या में भक्त देवी मां के दरबार में पहुंचेंगे।

माता के दरबार में इस साल करीब 10 हजार ज्योति कलश प्रज्वलित किए गए हैं। मंदिर समिति की मानें तो इस साल VIP दर्शन की व्यवस्था की गई है। इसके लिए भक्त 2100 रुपए की रसीद लेकर गर्भगृह तक प्रवेश कर सकते हैं। इसमें 1 परिवार के 4 सदस्यों समेत 2 बच्चे शामिल हो सकते हैं। इधर, अन्य जो भी भक्त माता के दरबार पहुंचेंगे उन्हें गर्भगृह से पहले ही रोक दिया जाएगा। वे गणेश जी की मूर्ति के पास से ही माता के दर्शन कर सकते हैं।आज पहले दिन से ही VIP दर्शन की शुरुआत हो जाएगी।

मां दंतेश्वरी परिसर के मेनका डोबरा मैदान में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया है। इसमें 26 तारीख से 4 अक्टूबर तक रायपुर से लेकर रायगढ़ और दंतेवाड़ा के स्थानीय म्यूजिकल ग्रुप अलग-अलग दिन जगराता करेंगे। स्कूली बच्चों के कार्यक्रम भी प्रस्तुति होंगे। कोरोना के बाद से यह पहला ऐसा मौका होगा जब इस तरह का भव्य आयोजन किया जा रहा है।

प्रशासन ने इस साल पद यात्रियों के लिए भी इंतजाम किए हैं। इस साल जिले में बीजापुर, जगदलपुर और सुकमा-बचेली की तरफ से मंदिर तक आने वाले मार्गों में लगभग 12 से 15 सुविधा केंद्र और पंडाल बनाए गए हैं। यहां मेडिकल से लेकर भोजन तक की व्यवस्था की गई है। इसमें समिति के सदस्यों का बड़ा योगदान मिल रहा है। इधर, मंदिर के मुख्य द्वार से लेकर जय स्तंभ चौक तक रंगीन झालरों से माता का दरबार सजाया गया है, जो आकर्षण का केंद्र है।

https://chhattisgarhtimes.in/2022/09/26/shardiya-navratri-25-thousand-in-mahamaya-devi-and-about-10-thousand-flames-were-lit-in-the-court-of-danteshwari-mata/