Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा कर्नाटक हिजाब प्रतिबंध पर फैसला

नई दिल्ली। राज्य में शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब प्रतिबंध को खत्म करने से इनकार करने वाले कर्नाटक उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज अपना फैसला सुनाएगा।

दस दिन की लंबी सुनवाई के बाद न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता और न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया की पीठ ने सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद 22 सितंबर को याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया.

छात्रों ने कर्नाटक उच्च न्यायालय के एक फैसले के खिलाफ अपील दायर की थी जिसमें कहा गया था कि कक्षाओं में हिजाब पर प्रतिबंध एक उचित प्रतिबंध था और इस्लाम में हिजाब एक आवश्यक धार्मिक प्रथा नहीं थी।

याचिकाकर्ताओं ने सिख प्रथाओं के साथ तुलना, अनिवार्यता की परीक्षा, पोशाक के अधिकार और दस दिनों के दौरान शिक्षा के अधिकार के मुद्दे पर तर्क दिया। राज्य ने यह कहते हुए प्रतिबंध को उचित ठहराया कि यह उस समय धार्मिक रूप से तटस्थ और आवश्यक था।

सुप्रीम कोर्ट में दलीलों के दौरान, याचिकाकर्ताओं के वकील ने जोर देकर कहा कि मुस्लिम लड़कियों को हिजाब पहनने से स्कूल जाने से रोकना उनकी शिक्षा को खतरे में डाल देगा क्योंकि वे कक्षाओं में भाग लेना बंद कर देंगे, जिसके परिणामस्वरूप एक महत्वपूर्ण शैक्षणिक नुकसान होगा और पूरे देश को नुकसान होगा।

वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत दवे ने छात्रों की ओर से तर्क दिया कि मौलिक अधिकारों, जैसे कि क्या पहनना है और किसी के विश्वास का अभ्यास करने की स्वतंत्रता, जैसे मौलिक अधिकारों से समझौता नहीं किया जाएगा।

आप कहते हैं कि शैक्षणिक संस्थान नियम जारी नहीं कर सकते हैं,” पीठ ने कहा, “लेकिन राज्य के बारे में क्या है जब तक कि कोई कानून ड्रेस कोड को प्रतिबंधित नहीं करता है?”

“तो, क्या कोई छात्र मिनी, मिडी, या जो चाहे पहन सकता है? आपको हिजाब या स्कार्फ पहनने का अधिकार हो सकता है। लेकिन क्या आप इस अधिकार का प्रयोग किसी शैक्षणिक संस्थान में कर सकते हैं जिसके लिए वर्दी की आवश्यकता होती है? वे शिक्षा के अधिकार का विरोध नहीं कर रहे हैं। राज्य कह रहा है कि तुम वर्दी में आओ।”

वरिष्ठ अधिवक्ता कॉलिन गोंजाल्विस ने हिजाब पर सरकार के प्रतिबंध को बरकरार रखने के कर्नाटक उच्च न्यायालय के फैसले की आलोचना करते हुए दावा किया कि निर्णय बहुसंख्यक समुदाय के दृष्टिकोण से किया गया था, जिसमें अल्पसंख्यक दृष्टिकोण को केवल आंशिक रूप से देखा जा रहा था।

गोंजाल्विस ने आगे कहा, “आप कभी किसी सिख लड़के को पगड़ी उतारने के लिए नहीं कहते हैं। यह उसके धर्म का केंद्र है। हिजाब को लेकर एक मुस्लिम लड़की के लिए भी उतनी ही तीव्रता और उतनी ही धार्मिकता है।”

याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता देवदत्त कामत ने तर्क दिया कि अनुच्छेद 19 (1) (ए) प्रत्येक छात्र को पोशाक का अधिकार देता है।

पीठ ने तब पूछा, “क्या कपड़े पहनने के अधिकार में कपड़े उतारने का अधिकार शामिल होगा?”

जवाब में, कामत ने कहा कि कोई भी स्कूलों में कपड़े नहीं उतार रहा था।

यह तर्क दिया गया था कि राज्य सरकार के 5 फरवरी, 2022 के आदेश, जिसने छात्रों को हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया था, वास्तव में स्कूलों और कॉलेजों में समानता, अखंडता और सार्वजनिक व्यवस्था को बाधित किया था।

दूसरी ओर, राज्य के वकील ने तर्क दिया कि हिजाब विवाद को जन्म देने वाला कर्नाटक सरकार का आदेश धर्म-तटस्थ था और एक छात्र को दूसरे से अलग नहीं करता था।

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने यहां तक ​​दावा किया कि सोशल मीडिया के जरिए पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया ने हिजाब विवाद को भड़काया। हालांकि, राज्य द्वारा कुछ भी रिकॉर्ड में नहीं रखा गया था।

पीएफआई की दलीलों का जवाब देते हुए, याचिकाकर्ता के पक्ष ने इस बात पर चिंता जताई कि ऐसे बयान कैसे दिए जा सकते हैं जब उनका समर्थन करने के लिए रिकॉर्ड में कुछ भी नहीं है।

वरिष्ठ अधिवक्ता आर वेंकटरमणि, जो अब भारत के अटॉर्नी जनरल हैं, एक शिक्षक की ओर से पेश हुए और कहा कि वे एक स्वतंत्र और अप्रतिबंधित वातावरण चाहते हैं जिसमें शिक्षक और छात्र अलगाव की दीवार के बिना संवाद कर सकें।

इस पर बेंच ने पूछा, ”क्या हिजाब अलगाव की दीवार बनाता है?”

वेंकटरमणि ने तब उत्तर दिया, “विद्यालयों को अनिवार्य रूप से इन सभी तत्वों से मुक्त होना चाहिए, क्योंकि थोड़ी सी भी व्याकुलता ज्ञान के मुक्त संचरण में एक बाधा होगी।”

https://www.khabar36.com/supreme-court-to-deliver-karnataka-hijab-ban-verdict-today/