Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
सोते समय किस दिशा में सिर रखें कि आए अच्‍छी नींद

नेशन अलर्ट/www.nationalert.in
वास्तु शास्त्र में भारतीय संस्कृति से उत्पन्न प्राचीन परंपराएँ शामिल हैं। इसमें सोने के लिए सबसे अच्छी दिशा, अधिकतम उपयोगिता के लिए फर्नीचर का स्थान आदि जैसी आवश्यक जानकारी शामिल है। अच्छी नींद में 4 चरण शामिल हैं। अधिकांश लोगों की नींद की दिनचर्या 4 में से केवल 3 चरणों को पूरा करने से ही खराब हो जाती है। यह थकान, थकावट और अस्वास्थ्यकर जीवनशैली का कारण बनता है। वास्तु शास्त्र आपको बेहतर नींद की दिनचर्या की ओर मार्गदर्शन करता है।
सोने के लिए सबसे अच्छी दिशा, इसके लाभ और महत्व और आराम के लिए अपने शयनकक्ष को कैसे व्यवस्थित करें, इसके बारे में नीचे और अधिक जानें।
दक्षिण की ओर सिर करके सोना – सोने की दिशा
वास्तु शास्त्र के अनुसार सोने की सबसे अच्छी दिशा वह है जब आप अपना सिर दक्षिण की ओर और पैर उत्तर की ओर रखें। शोध में पाया गया है कि जानवर स्वाभाविक रूप से दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके सोते हैं। यह भी सिद्ध हो चुका है कि जो व्यक्ति सोने की सर्वोत्तम दिशा के लिए इस पद्धति का पालन करते हैं उनका रक्तचाप कम होता है और नींद की गुणवत्ता बेहतर होती है।
वैज्ञानिक रूप से सोने के लिए सर्वोत्तम दिशा के लिए दक्षिणी ध्रुव की ओर मुख करने के पीछे का तर्क वास्तु द्वारा प्रदान किया गया है। इस पद्धति के अभ्यासकर्ताओं ने घरों और हमारे शरीरों को ऊर्जा वाले के रूप में देखा। पृथ्वी में एक ऊर्जावान चुंबकीय क्षेत्र भी है। इसे ध्यान में रखते हुए, विशेषज्ञों ने पाया कि – जीवन की बेहतर गुणवत्ता के लिए, हमें अपनी कंपन ऊर्जा को प्राकृतिक ऊर्जा से मेल खाना चाहिए।
यदि हमें अपने सिर को, जो कि हमारा उत्तर है, पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के दक्षिणी ध्रुव की ओर और अपने पैरों को, जो कि हमारा दक्षिण है, पृथ्वी के उत्तरी ध्रुव के साथ संरेखित करना है, तो हम एक विपरीत ध्रुवीय प्रभाव पैदा करते हैं। अध्ययनों ने इस पद्धति को वैज्ञानिक सिद्ध किया है। साक्ष्य से पता चलता है कि हमारा शरीर पृथ्वी के विद्युत चुम्बकीय क्षेत्रों के प्रति संवेदनशील है।
सोने की सर्वोत्तम दिशा का पालन करने से सिरदर्द कम होता है, रक्तचाप का स्तर बेहतर होता है और रात को अच्छी आरामदायक नींद आती है।
उत्तर की ओर सिर करके सोना – सोने की दिशा
यह सोने की सर्वोत्तम दिशा के ठीक विपरीत है। उत्तर की ओर सिर करके और दक्षिण की ओर पैर करके सोने से कई नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। शारीरिक रूप से, किसी के शरीर को प्रभावित करने वाले चुंबकीय क्षेत्र की ऊर्जा के कारण रक्तचाप और सिरदर्द में वृद्धि देखी जा सकती है।
इससे न्यूरोलॉजिकल समस्याएं और नींद की कमी भी होती है। ऐसा केवल इसलिए होता है क्योंकि हमारे रक्त में आयरन होता है और जब हम इस तरह स्थित होते हैं तो यह हमारे मस्तिष्क और शरीर के ऊपरी हिस्से की ओर प्रवाहित होता है। फेंगशुई भी आपके बिस्तर का सिरहाना दक्षिण की ओर रखने की सलाह देता है।
पूर्व की ओर सिर करके सोना – सोने की दिशा
पूर्व वह जगह है जहां सूर्य सबसे पहले उगता है और इसमें सकारात्मक ऊर्जा होती है जो आपके भौतिक शरीर से विपरीत नहीं होती है। आप सुबह सूरज की किरणों से ऊर्जावान और तरोताजा महसूस कर सकते हैं। इसलिए, वास्तु के अनुसार यह सोने के लिए सबसे पसंदीदा और सबसे अच्छी दिशा में से एक है।
बेहतर याददाश्त और शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए विशेषज्ञों द्वारा ईस्ट की विशेष रूप से सिफारिश की जाती है। आपके मस्तिष्क में बेहतर रक्त प्रवाह होना छात्रों, प्रोफेसरों और विद्वानों जैसे शैक्षणिक क्षेत्र के लोगों के लिए आवश्यक साबित होता है। अधिकांश हिंदू घरों में भी अपने पूजा कक्ष और मूर्तियाँ पूर्व दिशा की ओर रखते हैं।
पश्चिम की ओर सिर करके सोना – सोने की दिशा
पश्चिम दिशा की ओर सिर करके सोना कुछ लोगों के लिए सोने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। अपने करियर में सफलता चाहने वाले व्यवसायियों और पेशेवरों जैसे लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपना सिर पश्चिम की ओर और पैर पूर्व की ओर करके सोएं। यह वास्तु के अनुसार सोने के लिए सबसे अच्छी दिशा, यानी दक्षिण या पूर्व दिशा जितना प्रभावी नहीं है, लेकिन कोई इसे आज़मा सकता है। पश्चिम दिशा की ओर सिर करके सोने से नकारात्मक ऊर्जा कम होने के संबंध में वास्तु ने कुछ लाभ भी सिद्ध किए हैं।
वैज्ञानिक दृष्टि से सोने की सर्वोत्तम दिशा:
सामान्यतः वास्तु   वैज्ञानिक रूप से सोने के लिए सर्वोत्तम दिशा के रूप में अपना सिर दक्षिण की ओर और पैर उत्तर की ओर करके सोने का सुझाव देते हैं। कहा जाता है कि सोने की इस व्यवस्था से लोगों को सबसे ज्यादा फायदा होगा। कुछ ही समय बाद इसका सकारात्मक प्रभाव भी दिखने लगता है।
मुझे वास्तु के अनुसार सोने के लिए सर्वोत्तम दिशा का पालन क्यों करना चाहिए?
वास्तु वैदिक काल से चला आ रहा है और हमारी समकालीन आवश्यकताओं के अनुरूप इसमें बदलाव किया गया है।
इसे वैज्ञानिक रूप से सत्यापित किया गया है और यह निर्माण और इंटीरियर डिजाइन के दौरान एक महत्वपूर्ण उपकरण है। वास्तु घर या संपत्ति का आकार, आकार और दिशा निर्धारित करता है।
यह बेहतर जीवन जीने के लिए एक मार्गदर्शिका है, जिसमें 12 प्रमुख सिद्धांत शामिल हैं। इनमें से कुछ में शामिल हैं- गोपनीयता, विशालता, लचीलापन, सुंदरता और मितव्ययिता।
आधुनिक आर्किटेक्ट और निर्माण कंपनियाँ अपने संविधान की तरह वास्तु का पालन करते हैं। यह हमारी भौतिक वास्तविकता और हमारे आसपास की ऊर्जाओं के बीच संबंध स्थापित करने में मदद करता है।
स्थानिक ज्यामिति, लेआउट, व्यवस्था और जमीन की तैयारी जैसी जानकारी भी वास्तु में पाई जा सकती है।
रात में अच्छी नींद सुनिश्चित करने के लिए आपके शयनकक्ष के लिए वास्तु टिप्स
यदि आप सोच रहे हैं कि वास्तु के अनुसार सोने के लिए सर्वोत्तम दिशा का पालन करने के अलावा आप और क्या कर सकते हैं, तो नीचे दिए गए बिंदुओं की जाँच करें। वास्तु के सकारात्मक प्रभावों को देखने के लिए आप अपने शयनकक्ष में कुछ बड़े और छोटे बदलाव कर सकते हैं।
अपने बिस्तर को किसी नुकीले कोने के साथ न रखें।
शयनकक्ष को न्यूट्रल या हल्के रंगों से रंगना चाहिए।
बुरे सपनों से बचने के लिए सोते समय अपने पैर दरवाजे की ओर न रखें।
गहरे रंग के पर्दों का प्रयोग करें।
इनडोर पौधों का उपयोग करें जो नींद में मदद करते हैं, जैसे एलोवेरा।
अपने बिस्तर के नीचे कोई भी अतिरिक्त सामान न रखें।
बेहतर ऊर्जा के लिए ड्रीम कैचर या विंड चाइम्स जैसे गुडलक फेंगशुई आइटम रखने का प्रयास करें।
किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को बिस्तर से दूर रखें।
बिस्तर को दीवार से सटाकर रखने की सलाह दी जाती है, लेकिन किसी खिड़की के नीचे या दरवाजे की सीध में नहीं।
वास्तु आपकी दीवारों को प्रकृति से संबंधित रंगों जैसे हरा और नीला रंग में रंगने की भी सलाह देता है।
अपने बिस्तर की विपरीत दीवार पर दर्पण न लटकाएं, क्योंकि वे ऊर्जा को प्रतिबिंबित करते हैं और बेचैनी पैदा करते हैं।
आपकी नींद को बेहतर बनाने के अन्य तरीके
एक अच्छी नींद का शेड्यूल आपको आगे का दिन उत्पादक बनाने में मदद करता है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को चालू रखता है, तनाव और चिंता को कम करता है और आपकी जीवनशैली को बेहतर बनाता है। प्रौद्योगिकी और घर से काम करने के इस युग में, हमारी नींद का कार्यक्रम और स्वच्छता गंभीर रूप से प्रभावित होती है। सोने की सर्वोत्तम दिशा का पालन करते हुए, आप अपनी रात की दिनचर्या में स्वस्थ आदतों को भी शामिल कर सकते हैं।
जब आपके शरीर की बात आती है तो निरंतरता आवश्यक है। हर दिन बिस्तर पर जाने का एक समय निर्धारित करें और उसका ईमानदारी से पालन करें। इसी तरह आपको भी हर दिन एक ही समय पर उठना चाहिए। यह आपके शरीर की घड़ी को अधिकतम कामकाज के लिए प्रभावी लय में सेट करता है। कुछ दिनों में सोना ठीक है, लेकिन असंगत और अनियमित नींद का चक्र आपके शरीर और दिमाग को नुकसान पहुंचाता है।
अपनी मांसपेशियों को हिलाने और अपने शरीर को थका देने के लिए अपने दिन में शारीरिक गतिविधियों को शामिल करें। अक्सर, हम अपने काम या अन्य दैनिक गतिविधियों में स्थिर रहते हैं। जब आपका शरीर भी शारीरिक रूप से थका हुआ होता है तो आपको बेहतर नींद आती है।
सोने से पहले अधिक चिकनाईयुक्त भोजन करने से बचें। इसके अलावा, सोने से एक घंटे पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर रहें। नीली रोशनी आपकी आंखों को नुकसान पहुंचाती है और कम नींद लाती है। सोने से पहले कैफीन भी सख्त वर्जित है।

अपने शयनकक्ष का रंग बदलकर, या रात के दौरान चमकदार रोशनी कम करके अपने शयनकक्ष के वातावरण को अनुकूलित करें। एक ठंडा कमरा बुरे सपने पैदा कर सकता है, और एक गर्म कमरा आपको पसीने से तर और अत्यधिक हवादार बना सकता है। अपना वांछित इष्टतम तापमान निर्धारित करें, और सोने से पहले लैवेंडर जैसे आवश्यक तेलों में निवेश करें।
यदि आप सोने की कोशिश करते समय जरूरत से ज्यादा सोचते हैं या चिंतित हो जाते हैं, तो सोने से पहले अपने विचारों को डायरी में लिखने या लिखने की सलाह दी जाती है। इससे तनाव दूर करने में मदद मिलती है.
वास्तु के अनुसार बिस्तर की स्थिति
जब आप अपने कमरे में बिस्तर लगा रहे हों तो कोशिश करें कि बिस्तर का सिरहाना कमरे के दक्षिण या पूर्व की ओर रहे। सोते हुए व्यक्ति के पैर उत्तर दिशा की ओर होने चाहिए। मास्टर बेडरूम के मामले में, यह दक्षिण, दक्षिण पूर्व या दक्षिण पश्चिम दिशा में होना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशों का पालन करें कि परिवार के मुखिया का स्वास्थ्य अच्छा रहे। इसके अलावा बच्चों के कमरे में बिस्तर कभी भी दरवाजे के सामने न रखें।
सारांश: वास्तु के अनुसार सोने के लिए सबसे अच्छी दिशा
अब जब आप वास्तु के अनुसार सोने की सबसे अच्छी दिशा जान गए हैं, तो हमें उम्मीद है कि आप अपनी सोने की व्यवस्था में आवश्यक बदलाव करेंगे। सबसे पहले, आप थोड़ा असहज हो सकते हैं क्योंकि आप शायद एक विशेष तरीके से सोने के आदी हैं। लेकिन एक बार जब आप आदत विकसित कर लेंगे, तो हमें यकीन है कि आप सकारात्मक बदलाव देखना शुरू कर देंगे।
दिशा बदलने के अलावा, हम रात की अच्छी नींद पाने के लिए उपरोक्त सुझावों का पालन करने का सुझाव देते हैं। (साभार : मैजिक ब्रिक्‍स)

http://www.nationalert.in/?p=11714