Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
हज यात्रियों को अब यात्रा पर कम खर्च करना पड़ेगा, पढ़े पूरी ख़बर

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने सोमवार को हज नीति जारी कर दी। हज यात्रियों को अब यात्रा पर कम खर्च करना पड़ेगा। पैकेज को प्रति व्यक्ति 50 हजार रुपये तक सस्ता कर दिया गया है। पहली बार यात्रा फार्म मुफ्त में उपलब्ध होगा। साथ ही 45 साल से अधिक उम्र की कोई भी महिला अब अकेले हज के लिए आवेदन कर सकेगी। इस बार हज यात्रियों से बैग, सूटकेस, छाता या चादर ले जाने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूला जाएगा। इसकी व्यवस्था तीर्थ यात्री स्वयं कर सकते हैं।

पहले यात्रा कर चुके लोग आवेदन के लिए योग्य नहीं

नई हज नीति के अनुसार, सरकार के पास मौजूद कुल कोटे में से 80 प्रतिशत हज कमेटी को, जबकि 20 प्रतिशत निजी आपरेटरों को आवंटित होंगे। जिन लोगों ने हज कमेटी की ओर से पहले यात्रा कर रखी है, वे आवेदन के लिए योग्य नहीं होंगे। महिला तीर्थ यात्रियों के लिए मेहरम के मामले में और 70 वर्ष से अधिक आयु के हज यात्रियों के साथ दोबारा जाने वालों को अतिरिक्त शुल्क के भुगतान पर यात्रा की अनुमति दी गई है।

स्वास्थ्य की जांच सिर्फ सरकारी अस्पताल में करानी होगी। निजी अस्पतालों से कराए गए जांच मान्य नहीं होंगे। इसके फार्म राज्य और संघ शासित प्रदेश की हज कमेटी से मुफ्त में ले सकेंगे। पिछले वर्ष इसकी कीमत 400 रुपये थी। इसे आनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकेगा।

प्ले स्टोर पर उपलब्ध मोबाइल एप हज कमेटी आफ इंडिया पर भी उपलब्ध होगा। यात्रा को आसान करने के लिए 25 स्थान चिह्नित किए गए हैं। इनमें श्रीनगर, रांची, गया, गुवाहाटी, इंदौर, भोपाल, मंगलुरु, गोवा, औरंगाबाद, वाराणसी, जयपुर, नागपुर, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोच्चि, चेन्नई, विजयवाड़ा, अगरतला आदि शामिल हैं।

The post हज यात्रियों को अब यात्रा पर कम खर्च करना पड़ेगा, पढ़े पूरी ख़बर appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/48375