Get all latest Chhattisgarh Hindi News in one Place. अगर आप छत्तीसगढ़ के सभी न्यूज़ को एक ही जगह पर पढ़ना चाहते है तो www.timesofchhattisgarh.com की वेबसाइट खोलिए.

समाचार लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
Disclaimer : timesofchhattisgarh.com का इस लेख के प्रकाशक के साथ ना कोई संबंध है और ना ही कोई समर्थन.
हमारे वेबसाइट पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
हरियाणा में जापानी कंपनी करेगी 7 हजार करोड़ का निवेश, 8 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

डीगढ़ : हरियाणा में अब एप्पल मोबाइल की बैटरी बनाई जाएगी। जापान की कंपनी गुरुग्राम के मानेसर में बड़ी फैक्ट्री लगाने जा रही है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा है कि एप्पल के आईफोन के लिए उपकरण बनाने वाली कंपनी एप्पल हरियाणा में इसकी लिथियम आयन बैटरी बनाने का कारखाना लगाएगी। इसके लिए जापान की कंपनी चरणवद्ध तरीके से 6 से 7 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी।

इस कारखाने में लिथियम- आयन की बैटरी बनेगी। पूर्ण क्षमता से संचालित होने पर इससे करीब 8 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। केंद्रीय राज्य मंत्री चंद्रशेखर ने बताया कि एप्पल को बैटरी आपूर्ति करने वाली प्रमुख कंपनी टी.डी. के. हरियाणा के मानेसर में 180 एकड़ क्षेत्रफल में कारखाना स्थापित कर रही है। यहां भारत में बनने वाले आईफोन में लगने वालीं बैटरियां बनाई जाएंगी। हजारों नई नौकरियां पैदा होंगी और घरेलू मूल्यवर्धन में वृद्धि होगी। लिथियम आयन बैटरी के स्थानीय उत्पादन से एप्पल के उत्पादों में स्थानीय मूल्यवर्धन बढ़ेगा। सूत्रों ने बताया कि टीडीके उत्पादन शुरु करने के लिए एनवायरमेंटल मंजूरी का इंतजार कर रहा है। इस संबंधी में टीडीके से जानकारी मांगी गई लेकिन फिलहाल वहां से कोई जवाब नहीं मिला है। कंपनी ने अपने ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 2005 में लिथियम-आयन बैटरी बनाने वाली चीन की एम्पेरेक्स टेक्नोलॉजी लिमिटेड (एटीएल) का अधिग्रहण किया था। 

The post हरियाणा में जापानी कंपनी करेगी 7 हजार करोड़ का निवेश, 8 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार appeared first on CG News | Chhattisgarh News.

https://cgnews.in/archives/72252